Hastmaithun Kab Sahi Aur Kab Sahi Nahi Hai?

Hastmaithun Kab Sahi Aur Kab Sahi Nahi Hai?

हस्तमैथुन कब सही और कब सही नहीं है?

हस्तमैथुन से जुड़े तथ्य-

हस्तमैथुन के विषय में हम बचपन से कई टिप्पणियां सुनते आ रहे हैं, जिसके तहत हमें बताया जाता है कि मुठकरनी करना सही है, तो वहीं हमने कई लोगों से यह भी सुना होता है कि हस्तचलन करना शारीरिक स्वाथ्य के लिए नुकसानदाय होता है। इसी प्रकार की बातों को सुन-सुनकर हम जिस बात से ज्यादा प्रभावित होते हैं, उसे ही हम अपनी सोच बना लेते है।

क्या हस्तमैथुन करना सही है?

..अगर आप हस्तचलन करने के बाद यहाँ बताये गये प्वाईन्ट की तरह ही क्रिया करते हो, तो आपके लिए Masturbate करने में कोई बुराई नहीं है। पर आप पूरी ईमानदारी के साथ स्वयं से पूछे, कि आप वाकई ऐसा महसूस करते हैं।

Hastmaithun Kab Sahi Aur Kab Sahi Nahi Hai?

हस्तमैथुन करने के बाद सुख का एहसास होना : मुझे ऐसा लगता है की Masturbate उन लोगों के लिए उचित है, जिनको हस्तचलन करने के बाद सुखी होने का एहसास होता है। हस्तचलन के बाद आपको अगर अच्छा महसूस होता है और आप खुद के प्रति अच्छा महसूस करते हो, तो यह करना आपके लिए सही हैै। इस दशा में आप खुद को खुश महसूस करते हो।

हस्तमैथुन के बाद शर्मिन्दगी का अहसास ना होना : कई लोगों को Masturbate करने के बाद खुद के लिए बुरा एहसास होने लगता है, कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? ये तो बुरा काम है, ऐसी फीलिंग आती है और यही फीलिंग, कॉन्फिडेंस को कम करने का काम करती है। अगर आपको हस्तचलन करने के बाद खुद के प्रति बुरी फीलिंग नहीं आती या आपको इसे करने के बाद खुद के बारे में कुछ भी गलत या बुरा नहीं लगता तो आपका Masturbate करना सही है।

 

hastmaithun.co.in

बहुत कम हस्तमैथुन करना : जो लोग हफ्ते या महीने में कभी-कभार Masturbate करते हैं, उनके स्वास्थ्य के लिए यह बुरा नहीं है। उनके शरीर के लिए बस यह एक सामान्य प्रक्रिया होती है। उन लोगों के लिए हस्तचलन सही है, जो Masturbate हफ्ते में एक या दो बार या फिर ना के बराबर करते हैं। इस तरह से जब वे इसे अपनाते हैं, तो वे इससे बिलकुल भी दुखी नहीं होते और यह उनके लिए बस एक सामान्य क्रिया होती है।

इसे भी पढ़ें- सफेद पानी

आप यह आर्टिकल hastmaithun.co.in पर पढ़ रहे हैं..

बाॅडी की डिमाण्ड के मुताबिक हस्तमैथुन करना : Masturbate एक मानसिक परेशानी होती है। मतलब की हमारा मन हमें इसके लिए उकसाता है, पर यह उन्हीं लोगों को उकसाता है, जो हस्तचलन के आदी होते हैं। जो लोग Masturbate अपने बॉडी की डिमाण्ड के हिसाब से करते हैं, उनके लिए मुठकरनी करना कोई बुरी बात नहीं है। जब आप Hand Practice तभी करते हैं, जब आपकी बॉडी इसके लिए बार-बार आपको प्रेरित कर रही होती है व सिर्फ अपनी बॉडी की जरूरत को देखकर ही इसे करते हैं, तो मुठकरनी करना आपके लिए बुरा नहीं है।

हस्तमैथुन के बारे में कुछ भी नहीं सोचना : आप एक युवा हैं और आप जॉब, पढाई या काम करते हैं, तब आप Masturbate के बारे में कुछ भी नहीं सोचते, तो यह आपके लिए गलत नहीं होता। Masturbate के बारे में जब आप बिल्कुल भी नहीं सोचते, तो यह आपके लिए एक साधारण-सी बात है और आप तब महीने में एक दो बार Hand Practice कर लेते हो, तो इसका कोई नुकसान आपको नहीं होता।

हस्तमैथुन के प्रति नजरिया : हस्तचलन के प्रति आपका नजरिया कैसा है या आप हस्तचलन के बारे में अपनी कैसी सहमती रखते हैं, यह आपको बताता है कि मुठकरनी करना आपके लिए सही है या गलत? अगर आप Hand Practice के बारे में अच्छी समझ रखते हो और जब आपका नजरिया Masturbate के प्रति सकारात्मक है, तब इसे करना आपके लिए सही है। जो व्यक्ति मुठकरनी को सिर्फ अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से ही उपयोग करता है और फिर इसके बारे में सोचता भी नहीं उसके लिए यह सही है।

Masturbate के प्रति उपरोक्त बताई बातें, अगर आप में भी हैं या Hand Practice करने के बाद उसी हिसाब से चलते हो तो Hand Practice करना आपके लिए सही है। पर अगर आपकी सोच इनमें से किसी भी प्वाईन्ट्स से मैच नहीं करती, तो Hand Practice न करें।

इसे भी पढ़ें- शीघ्रपतन

क्या हस्तमैथुन करना गलत है?

अब बात करते हैं कि मुठकरनी करना क्या गलत है? तो नीचे बताये जाने वाले तथ्य हस्तचलन करने के बाद आप में होने वाले एक्ट से मेच खाते हैं, तो ये आपके लिए बुरा है।

हस्तमैथुन करने के बाद गिल्टी महसूस करना : अक्सर हस्तचलन करने के बाद अधिकतर इंसान खुद के लिए गिल्टी महसूस करते हैं। वह खुद को एक दोषी की तरह समझते हैं। खुद के प्रति बुरी भावना व रोष मन में उत्पन्न होता है। अगर आपको भी Masturbate के बाद यह सब महसूस होता है, तो आपके लिए Hand Practice करना बहुत गलत है। Hand Practice आपको छोड़ देना चाहिए।

हस्तमैथुन के प्रति आपका नजरिया : जो लोग ऐसी फैमिली में से आते हैं, जिनका आध्यात्म में बहुत गहरी निष्ठा होती है या जो Hand Practice सेक्स आदि को बुरा मानते हैं, उनको इससे दूर ही रहना चाहिए। क्योंकि अगर ऐसे लोग Hand Practice के फेर में पड़ गये तो वे मानसिक तौर पर अधिक लाचार खुद को महसूस करेंगे। ऐसे लोगो को हमेशा इससे दूर ही रहना चाहिए। यह करना इनके अंदर एक आवेश पैदा कर देगा, जो इनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक होगा।

मुठकरनी या सेक्स के बारे में हर वक्त सोचते रहना : कुछ ऐसे लोग होते हैं, जो वक्त बेवक्त Hand Practice व सेक्स के बारे में ही सोचते रहते हैं। अगर आप भी इसी मानसिकता के शिकार हों, तो हस्तक्रिया का त्याग करना ही आपके लिए बेहतर होगा। अगर Hand Practice आपके साथ होगा, तो आप हमेशा एक गलत लत के शिकार बनते जाओगे। यह आपको शांति से जीने नहीं देगा। आपका ना तो कोई काम सही ढंग से होगा और ना ही आप अपनी जिंदगी में कामयाब हो पाओगे।

दिन में कई बार मुठकरनी करना : दिन में कई बार हस्तक्रिया करने की लत आपको तबाही की ओर ले जाती है। ऐसा करने से शरीर तो प्रभावित होता ही है, साथ ही मानसिकता पर भी इसका बुरा असर होता है, जो आपको तन व मन से खोखला बना सकती है। अगर आप एक दिन में हस्तक्रिया करने के आदी हो गये हों, तो आपको यह आदत तुरन्त छोड़ देनी चाहिए वरना परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहो।

मुठकरनी का आदि हो जाना : जब इंसान एक दिन में कई बार हस्तक्रिया करने लग जाता है और उसका सोचने का तरीका भी इसी से जुड़ा हुआ तरह का हो जाता है। तब इंसान हस्तक्रिया की लत का शिकार बन जाता है। जिस भी इंसान को किसी चीज की चाहे अच्छी हो या बुरी, समझो वह नरक की ओर जाने लगता है। अति हर चीज की बुरी ही होती है, फिर चाहे आप उसे किसी भी चीज से जोड़ कर देख लो। अगर यह लत आपको है, तो इससे आपकी लाइफ बहुत ही बुरी बन सकती है।

मुठकरनी के कारण तनाव में रहना : यह लगभग हर युवा की परेशानी है। वह जोश में आकर हस्तक्रिया तो कर लेता है, पर उसके बाद खुद को ही दोषी मानने लगता है और जब इस बात को लेकर उसे तनाव होने लगता है, तब स्थिति और खराब हो जाती है। तनाव हमें जीते जी मार देता है। ऐसे में यह लत आपके मानसिक व शारारिक स्वास्थ्य के लिए चिंता का कारण बन सकता है, जो आपके लिए सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें- स्वप्नदोष

Hastmaithun Kab Sahi Aur Kab Sahi Nahi Hai?

उपरोक्त जानकारी से अगर आपको लगता है कि आपको हस्तक्रिया करना चाहिए व हस्तक्रिया करना आपके लिए सही है, तो आप बेफिक्र हस्तक्रिया कर सकते हो।

लेकिन इसे पढने के बाद आपको हस्तक्रिया करना गलत लग रहा है या आप हस्तक्रिया छोड़ना चाहते हो, तो आप इसे आज ही से त्याग दें, क्योंकि आपके अंदर से यह बात आ रही है कि इसे छोड़ दें और अगर आप फिर भी हस्तक्रिया करते रहते हो तो यह आपको कई नुकसान पहुंचा सकता है।

सेक्स समस्या से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://hastmaithun.co.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *